UP Good News: प्रदेश सरकार यूपी के सभी जिलों में जल्द डायलिसिस की मुफ्त सुविधा शुरू कर रही है.

0


मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ  (फाइल फोटो)

UP: उत्तर प्रदेश में किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराने की मुहीम तेजी से आगे बढ़ रही है. सरकारी जिला स्तरीय अस्पतालों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (P.P.P.) मॉडल पर डायलिसिस यूनिट विकसित की जा रही है. किडनी के मरीजों को अब उनके जिले में ही डायलिसिस की सुविधा मिलेगी. प्रदेश सरकार सभी जिलों में डायलिसिस की सुविधा शुरू कर रही है. अभी 66 जिलों में डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है. मार्च 2022 तक प्रदेश के 56 जिलों में डायलिसिस की सुविधा थी जो अब बढ़ गई है. बाकी नौ जिलों में एक माह के भीतर डायलिसिस की सुविधा बढ़ेगी.

अभी प्रदेश के 66 जिलों में 67 डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है.

सरकारी जिला स्तरीय अस्पतालों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (P.P.P.) मॉडल पर डायलिसिस यूनिट विकसित की जा रही है. अभी प्रदेश के 66 जिलों में 67 डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है. प्रत्येक यूनिट में 6 डायलिसिस की मशीने लगी हैं. स्वास्थ्य महानिदेशालय में संयुक्त निदेशक मेडिकल केयर डॉ. वीके सिंह ने बताया कि मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराई जा रही है.

जल्द ही के बाकी नौ जिलों में डायलिसिस की मुफ्त सुविधा मिलेगी.

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. किडनी की बीमारी का इलाज काफी महंगा है. मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कोशिश की जा रही है. जल्द ही बाकी के नौ जिलों में डायलिसिस की मुफ्त सुविधा मिलेगी.

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)