Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आपको मिलती हैं ये विशेष सुविधाएं, जानें पूरी जानकारी.

0

     

प्रधानमंत्री, आयुष्मान भारत योजना

 Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना को, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब और कमजोर परिवारों तक बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाना है। आज भी देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। देश की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत भारत सरकार देश में बड़े पैमाने पर लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर के अंतर्गत जोड़ना चाहती है। इस स्कीम के अंतर्गत आपका एक गोल्डन कार्ड बनता है। इस कार्ड की मदद से आप केंद्र सरकार द्वारा सुनिश्चित किए गए अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

देश के गरीब परिवार आसानी से अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आप सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना का लाभ पाकर देश के गरीब परिवार आसानी से अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में जिन लोगों का नाम है। उनको सर्जरी, चिकित्सा, दवाओं की लागत, इसके अलावा 1350 मेडिकल पैकेज की सुविधा मिलती है।

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है।

भारत सरकार की इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। हालांकि, योजना में आवेदन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। पात्रता की जांच आप आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट और नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी है, देश भर में बड़े पैमाने पर लोग इस योजना में आवेदन कर रहे हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)